Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi: क्या आप  मोटापे से गर्सित है? मुझे बताइये की कौन नहीं है! आज हर दूसरा व्यक्ति कहता है की उसे अपने शारीर को सही शेप में लाना है। वजन कम  करना। यह impossible नहीं है लेकिन बहुत सरे लोगो को यही लगता है की यह possible  नहीं है । इस काम में बहुत dedication लगती है और बहुत हार्ड वर्क भी। लेकिन अगर आप अपने diet plan चेंज कर ले तो यह हार्ड वर्ड बहुत कम हो जाता है, हम आज ऐसे ही diet plan की बात कर रहे है जिसे follow कर के आप अपना मोटापा सिर्फ 7 दिनों में काम कर सकते है। यह एक vegetarian diet है वजन कम करने के लिए, क्या आप सोच रहे है इस diet में ऐसा क्या अलग है आपकी रोज की diet से? जब आप थक गए हर वह नुस्खा अपना के, जिससे आप सोचते थे की आपका वजन कम होगा। यह vegetarian diet आपका वजन बहुत तेजी से कम करने में आपकी मदद करेगी। यह diet GM Diet plan कहलाती है।

Vegetarian diet plan सिर्फ वजन घटाना के लिए नहीं होती, बल्कि यह एक तरीका है जिससे आप अपने शारीर को  slim और proportionate बना सकते है। इसी के साथ, यह आपकी मदद करेगी सब्ज़ियों और फलो को आपके खाने में आपकी आदत बनाने के लिए और आपके मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करने के लिए भी। Vegetarian diets और वेट लोस्स साथ साथ चलते है और यह बहुत तेज़ी से आपके वजन को कम करने के आपकी मदद करेगा। यह Vegetarian diet प्रोग्राम पूरी दुनिया में विख्यात हो गया है। सभी लोग इसके आदि हो गए है और यह सच में काम करता है।

GM डाइट के फायदे

Diet Chart for Weight Loss in 7 Days in Hindi: यह ७ दिन का vegetarian diet plan जनरल मोटर्स इंकॉर्पोरते द्वारा तैयार किया गया है। यही कारण है की इसे GM Diet Plan कहते है। इस प्रोग्राम का मकसद आपका वजन घटाना और आपके शारीर को स्वास्थ बनाना है। आप इस vegetarian diet plan से यह यह उम्मीद कर सकते है।

  • 7 दिनों में कम से कम 5 से 8 किलो कम कर सकते है।
  • त्वचा में नेचुरल ग्लो
  • हानिकारक तत्वों के निकलने से आप हल्का और ताकतवर महसूस करेंगे।
  • अपने पेट के एक्स्ट्रा चर्बी को काम कर सकेंगे।

यह सब ७ दिनों में, यह सुनने में किसी चमत्कार जैसा लगता है लेकिन यह सच में मुमकिन है। आपकी 7 दिनों की मेहनत और लगन आपको एक स्वस्थ शारीर देने में मदद करेगा और आपके भी परिणाम से चौक जाएगे। ध्यान दे की आप इस डाइट को फॉलो करने से पहले थोड़े स्वस्थ हो या एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

GM डाइट Vegetarian प्लान

इस डाइट प्लान में फलों, सब्ज़ियों और स्टार्च है। अगर आपको vegetarian GM डाइट प्लान स्टार्ट करना है तो कुछ दिनों तक शराब को ना कहना होगा। यह बहुत important सलाह है जो आपको फॉलो करनी होगी। शराब शरीर में यूरिक एसिड बनाता है जो शरीर में पानी की कमी पैदा करता है। यह आपके शरीर में से detoxifying प्रोसेस से रोकता है।

यह भी जरुरी है की आप हर दिन दस गिलास पानी पिए इस डाइट के खत्म होने तक। पानी आपके शरीर में एनर्जी का मुख्या सोर्स होता है तो ज्यादा  से ज्यादा  पानी पिए ताकि यह आपके मेटाबोलिज्म को सही करे और शरीर में से हानिकारक तत्व निकल दे।

पहला  दिन

जैसा की पहला दिन बहुत मुश्किल होता है, तो आपको अपनी सारी इच्छा को एक तरफ रख कर सिर्फ फलों  का सेवन करना है, यह बहुत मुशकिल हो सकता है लेकिन आपको अडिग रहना होगा। आप फलों  को कितनी भी मात्रा में ले सकते है लेकिन आपको सिर्फ फलों पर ही निर्भर रहना होगा, हम आपको सलाह देंगे की आप तरबूजा, खीरा, संतरे, सेब, अनार, स्ट्रॉबेरी ले।

इस तरह आप अपने शरीर को आने वाले दिनों के लिए तैयार कर रहे है, फल ही आपके nutrition का मुख्या सोर्स होना चाहिए यह आपकी बॉडी को detoxify करना शुरू कर देंगे। अगर आप पहले दिन सिर्फ खरबूजे का उपयोग करेंगे तो आप शयद २ किलो तक वजह कर सकते है पहले दिन ही।

 

दूसरा दिन

जैसा की पहला दिन था, वैसे ही दूसरा दिन पूरा सब्ज़ी वाला दिन रहेगा आपको सिर्फ सब्ज़ियों का प्रयोग करना है। आप morning में थोड़ा सा बटर ले सकती है उबले हुए आलू के साथ यह इसलिए ताकि आपके शरीर को थोड़ी ताकत और carbohydrates मिल सके दिन के लिए, लेकिन इस के बाद आपको सिर्फ सब्ज़िया ही लेने होंगी आप चाहे तो सब्ज़ियों को उबाल के भी ले सकती है। यह दिन आपके लिए बहुत important रहेगा, यह एक calorie फ्री दिन होगा और आपको सिर्फ फाइबर और nutrients ही लेने है और याद रखे की पुरे दिन में सिर्फ एक ही आलू ले। अगर आप यहाँ  तक पहुंच गए तो सच में बहुत डेडिकेटेड है।

तीसरा दिन

तीसरा दिन पहले दो दिनों का मेल रहेगा, आप इस दिन फल और सब्ज़ी दोनों ले सकते है।  आप किसी भी मात्र में यह सब ले सकते हाउ और ज्यादा  से ज्यादा  पानी का प्रयोग करे। इस दिन आपको आलू नहीं लेने है क्युकि आपका शरीर को फलों से काफी carbohydrates मिल रहा है। आप इस दिन देखेगे की आपका शरीर काफी फैट कम कर रहा है। आपकी इच्छा इस दिन आपको परेशान करेगी, लेकिन अपने वजन को घटाने  और बेतहर रिजल्ट के बारे में सोचे। आप इस समय तक बहुत हल्का और खुश महसूस करेंगे।

चौथा दिन

हर चीज़ का एक सही वक़्त होता है अगर आप इस कहावत पर विश्र्वास करते है तो आप सही है। आप याद करे कैसे मेने आपको केले खाने के लिए माना  किया था शुरू में? और आज चौथे दिन आपको आज़ादी है केले खाने की, आज के दिन आप ६ केले खा सकते हो पूरे दिन में और ४ गिलास दूध भी पी सकते हो। आपने सुना होगा की केले से वजन  है, लेकिन इस डाइट में यह आपके शरीर को  potassium और sodium प्रदान करेंगे। जैसे की आपने नमक लेना बंद कर दिया है तो केले इस की replacement करेंगे।

आप एक कप गाड़ा सूप भी ले सकते है। सूप में आप शिमला मिर्च, प्याज, अदरक और टमाटर डाल  सकते है। यह आपके taste buds को रिफ्रेश कर देगा और आपके वजन घटाने में मदद करेगा, आप यह सूप दिन में सिर्फ एक ही टाइम ले और आप ऊपर सयम रखे, आप वजन घटने से सिर्फ ३ दिन दूर है।

पाँचवा दिन

पाँचवा दिन आपके लिए किसी जशन की तरह होगा, इस दिन आप टमाटर, अंकुरित चने, पनीर का सूप ले सकते है, याद रखे की ५ दिन आने तक आप पानी लेने की quantity बड़ा दे।

आप ६ टमाटर तक ले सकते है और पानी की मात्रा १/४ बड़ा दे। यह आपके शरीर से यूरिक एसिड साफ़ करेगा। टमाटर फाइबर के लिए और आपके digestion के लिए है। पानी आपकी शरीर से toxins साफ़ करेगा।

छठा दिन

छठा दिन पाँचवा दिन से थोड़ा अलग होगा। आप अंकुरित चने, पनीर और सब्ज़िया लेंगे लेकिन टमाटर नहीं। छठे दिन कोई भी टमाटर नहीं, tasty सूप और बहुत सारा पानी ही आपको रखना है पुरे दिन भर। सब्ज़िया आपके शरीर को विटामिन्स और फाइबर देंगी। अब तक आपने अपने शरीर में काफी चेंज देख लिया होगा। पानी का उपयोग चालू रखे।

सातवाँ दिन

यह लास्ट और फाइनल दिन है डाइट प्लान का, यह बहुत इम्पोर्टेन्ट दिन है। आज आप बहुत हल्का फील कर रहे होंगे अंदर से। आप फ्रेश फ्रूट जूस ले सकते है, एक कप भूरे चावल, आधी रोटी और कुछ सब्ज़िया भी जो आप खाना पसंद करेंगे। आप अपना दिन पानी के साथ पूरा करेंगे।
यह पूरा डाइट प्लान था ७ दिनों के लिए। अगर आप इसे पुरे तरह फॉलो करेंगे तो आपको एक हेल्थी और स्लिम बॉडी पाने से कोई नहीं रोक सकता।

 

Share
Published by
Hind Patrika

Recent Posts

Go2win रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | 2024 | Hind Patrika

Go2Win - भारतीय दर्शकों के लिए स्पोर्ट्सबुक और कैसीनो का नया विकल्प आज के दौर…

3 months ago

Ole777 रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | 2023

Ole777 समीक्षा  Ole777 एक क्रिप्टो वेबसाइट  (crypto gambling website) है जिसे 2009 में लॉन्च किया…

2 years ago

मोटापा कैसे कम करें- 6 आसान तरीके – 6 Simple Ways for Weight Loss

मोटापे से छुटकारा किसे नहीं चाहिए? हर कोई अपने पेट की चर्बी से छुटकारा पाना…

2 years ago

दशहरा पर निबंध | Dussehra in Hindi | Essay On Dussehra in Hindi

दशहरा पर निबंध | Essay On Dussehra in Hindi Essay On Dussehra in Hindi : हमारे…

3 years ago

दिवाली पर निबंध | Deepawali in Hindi | Hindi Essay On Diwali

दिवाली पर निबंध  Hindi Essay On Diwali Diwali Essay in Hindi : हमारा समाज तयोहारों…

3 years ago

VBET 10 रिव्यु गाइड, बोनस और डिटेल्स | जनवरी 2022 | Hind Patrika

VBET एक ऑनलाइन कैसीनो और बैटिंग वेबसाइट है। यह वेबसाइट हाल में ही भारत में लांच…

3 years ago